कोरोना वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण के लिये युद्धस्तर पर तैयारियां

कोरोना वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण के लिये युद्धस्तर पर तैयारियां

भीलवाड़ा, 25 मार्च। कोराना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से निपटने के लिये जिला प्रशासन ने त्वरित और व्यापक स्तर पर पर तैयारियां कर ली हैं। इसके लिये कलेक्टर कार्यालय के कमरा नं 3 में वार रुम बनाया गया है और 6 हजार बेड क्वारन्टाइन की व्यवस्था की है।
जिला कलक्टर श्री राजेन्द्र भट्ट ने बताया कि अतिरिक्त जिला कलक्टर-शहर नरेन्द्र जैन को वार रुम का ओवर आल प्रभारी नियुक्त किया है। वार रुम 24 घंटे कार्यरत रहेगा 8-8 घंटे की तीन पारियों में अधिकारी कर्मचारी ड्यूटी देंगे। वार रुम में तीन पारियों में कर्मचारी 8-8 घंटे ड्यूटी देंगे। वार रुम का टेलीफोन नं. 01482-232607 है। एक रिजर्व टीम भी गठित की गई है जो प्रातः 9.30 बजे से सायं 6.00 बजे तक कार्य करेगी ।
जिला कलेक्टर कार्यालय में नियंत्रण कक्ष पहले से ही कार्यरत है। नियंत्रण कक्ष भी 24 घंटे कार्यरत है। जिसके टेलीफोन नं. 01482 233030 तथा 232626 है। इसके अलावा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में भी नियंत्रण कक्ष 01482 232643 पहले से कार्यरत है । शहर में सामुदायिक भवन, रमा विहार में 30 बेड, पटेल नगर व सांगानेर के सामुदायिक भवन में 25-25 बेड, पॉक्सलोटेक्निक महाविद्यालय में 100 बेड तथा सुभाषनगर के लायंस क्लब हॉस्पिटल में 15 बेड के क्वारेंटाईन सेंटर स्थापित किये गये है।
सेम्पल लेकर क्वारन्टाइन में रखने के निर्देश
जिला कलक्टर ने बांगड़ अस्पताल के स्टाफ के उन लोगों के भी सेम्पल लेकर क्वारन्टाइन में रखने को कहा है जिनके अभी तक सेम्पल नहीं लिये गये हैं। साथ ही अस्पताल के आईसीयू में भर्ती रहे 95 लोगों के भी अनिवार्यतः नमूना परीक्षण करवाने एवं परिणाम आने तक क्वारन्टाइन में रखने के निर्देश दिए। अभी तक संक्रमित पाये गए सभी रोगियों के परिजनों एवं निकट सम्पर्कितों के सेम्पल टेस्ट किए जा चुके हैं। जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभाग को यह भी निर्देश दिए कि वे अपने यहां प्रतिदिन 250 नमूने लेने की व्यवस्था करें और अतिरिक्त संसाधन प्राप्त होने पर इसे और बढ़ाएं। ऐसा करके वायरस के संक्रमण की चैन पर जल्दी ब्रेक लगाया जा सकेगा। जिले में लक्ष्य के अनुसार 6 हजार क्वारन्टाइन बेड की व्यवस्था की गई है जिनमें सबके लिए अलग-अलग लेट-बाथ की व्यवस्था हैं।
20 परिसर अधिग्रहित
जिला कलक्टर ने बुधवार को आदेश जारी कर शहर के राजकीय एवं निजी संस्थाओं के 11 हास्टल तथा 9 होटल व रिसॉर्ट्स को उपलब्ध समस्त संसाधनों व सुविधाओं सहित तत्काल प्रभाव से अधिग्रहित कर आगामी आदेश तक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सुपुर्द कर दिया है। इनमें माणिक्यलाल वर्मा राजकीय महाविद्यालय, महाराणा कुम्भा हाॅस्टल, मयूर हॉस्टल, नोबल इंटरनेशनल स्कूल, जी स्कूल, संगम स्कूल आफ ऐक्सीलेंस, महिला आश्रम स्कूल, मीणा हॉस्टल, धाकड़ हॉस्टल, महेश छात्रावास तथा अग्रवाल मांगलिक भवन के अलावा होटल ग्लोरिया इन, श्रीलोक हैरिटेज होटल, द पाम रिसोर्ट, रामेश्वरम (हरणी महादेव रोड), अलास्का होटल, आशिका पार्क रिसोर्ट, होटल रेडियन्स, होटल डिलाइट, गुलाब बाग आदि शामिल है। सभी क्वारेटाईन सेंटर के लिये जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को इनका आल ओवर तथा राजेश सुवालका सहायक कलकटर को सहायक इंचार्ज बनाया गया है।
शहर में बुधवार को 81 हजार का सर्वे
चिकित्सा विभाग की ओर से शहर में द्वितीय चरण प्रारम्भ करते हुए 274 टीमों के माध्यम से बुधवार को 18 हजार 581 परिवारों के 81 हजार 258 लोगों को सर्वे किया गया। इनमें से 392 सामान्य सर्दी जुकाम के रोगियों को घर में ही रहकर नियमानुसार स्वच्छता के निर्देशों की पालना हेतु कहा गया। बुधवार को किए गए सर्वे में अधिकांश परिवारों का दूसरी बार सर्वे किया गया है।

ग्रामीण क्षेत्र में अब तक साढ़े 18 लाख लोगों का सर्व
जिले में जमीनी स्तर पर स्क्रीनिंग के लिए लगाई गई 1948 टीमों ने अब तक कुल 3 लाख 62 हजार 833 परिवारों तक पहुंच कर 18 लाख 55 हजार 44 लोगों के स्वास्थ्य के बारे में सर्वे कर लिया है। इनमें 11 हजार, 172 लोग सामान्य सर्दी जुकाम से पीड़ित पाये गये जिन्हे नियमानुसार स्वच्छता बरतने और घर में ही रहने की सलाह दी गई है।
  • Powered by / Sponsored by :