सभी अधिकारी परिवादों का निस्तारण समयावधि में और गंभीरता से करें - जिला कलक्टर

सभी अधिकारी परिवादों का निस्तारण समयावधि में और गंभीरता से करें - जिला कलक्टर

भीलवाड़ा, 15 सितम्बर / जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि राजस्थान संपर्क पोर्टल एवं ऑनलाईन दर्ज होने वाले परिवादों का निस्तारण एक पखवाडे के भीतर हरहाल में हो जाना चाहिए। इसके अलावा ऐसे प्रकरण जो गत 6 माह से लंबित चल रहे हैं यह गंभीर बात है । अगले एक सप्ताह के भीतर इनका निस्तारण करें। ऐसे प्रकरण जो कानूनी प्रावधान के अनुरुप आते हो, न्याय संगत हो और जिनका निराकरण किया जा सकता है ऐेसे प्रकरणों का निस्तारण प्राथमिकता से करें लेकिन जो प्रकरण कानून के अंतर्गत नहीं आते हों और जिन्हें हल नहीं किया जा सकता है ऐसे प्रकरणों को निरस्त करें । जिससे कि परिवादियों को स्पष्ट पता चले कि उनका काम होने जैसा है या नहीं ।
जिला कलक्टर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रति सप्ताह आयोजित होने वाली विभागीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। बैठक में जिला कलक्टर ने विशेषतौर से कहा कि परिवादों का निस्तारण निर्धारित समयावधि में किया जाना जरुरी है। जिसमें मुख्यमंत्री, राज्यपाल स्तर के प्रकरण भी आते हैं उनमें भी ऐसे प्रकरण जिनका निराकरण कानूनी प्रावधानों के अनुरुप किया जा सकता है उनका हल किया जाना चाहिए।
बैठक में नगरविकास न्यास के अधिकारी को निर्देश दिये कि उनके यहां परिवादियों के काफी प्रकरण पेण्डिग चल रहे हैं जबकि नगर परिषद ऑनलाईन जुड चुकी है, सारे प्रकरणों का निस्तारण ऑनलाईन के माध्यम से किया जाना चाहिए। उन्होंने माईनिंग विभाग को भी निर्देश दिये कि माईनिंग के क्षेत्र में परिवादियों की समस्याओं का हल के साथ विभाग का काम होना अलग बात है लेकिन दिखना चाहिए।
जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव की वजह से कार्मिकों द्वारा असावधानी बरतने के कारण संक्रमण हो जाता है और इसके बाद कार्यालय के कार्य प्रभावित होते हैं ऐसी स्थिति में सभी अधिकारी स्वयं भी मास्क लगाने की पालना करें एवं अपने अधिनस्थ कर्मचारियों को भी पाबंद करें। मास्क नहीं होने पर अपने कार्मिकों का ज्यादा से ज्यादा चालान बनायें ।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री एन.के. राजोरा ने प्रारंभ में सभी विभागों की प्रगति एवं परिवादियों के प्रकरण एवं विभागीय योजनाओं के अंतर्गत कार्यो की विभागवार समीक्षा की तथा 6 माह से अधिक पुराने प्रकरणों के निस्तारण के लिये संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में नगर विकास न्यास, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शिक्षा, विद्युत, समाजकल्याण सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :