पेड संजीवनी के समान, प्रकृति का अत्यधिक दोहन अनुचित - जिला कलक्टर

पेड संजीवनी के समान, प्रकृति का अत्यधिक दोहन अनुचित - जिला कलक्टर

भीलवाडा, 14 अगस्त/ जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट ने कहा कि पेड संजीवनी के समान होते हैं। पेडों की पत्तियों से लेकर जड तक सभी मनुष्य के काम आती है । प्रकृति के अत्यधिक दोहन तथा पेडों की निरन्तर कटाई के कारण पर्यावरण असंतुलन बढता जा रहा है। हमें इस दिशा में गंभीर चिंयतन की आवश्यकता है।
जिला कलक्टर बुधवार प्रातः सेठ मुरलीधर मानसिंहका राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में एक पेड-एक जिन्दगी अभियान के शुभारंभ अवसर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोग प्रकृति से पे्रम करते हैं, पर उसका प्रदर्शन एवं प्रकृति पे्रम के रुप में पेड लगाने की क्रियान्विति भी आवश्यक है। समाज के हर एक बच्चे, बूढे तथा जवान सभी को आगे आना होगा तथा स्वेच्छा से एक-एक पेड लगाना होगा। उन्होंने कहा कि हिन्दू शास्त्रों में भी पेडों के महत्व को दर्शाया गया है।
श्री भट्ट ने कहा कि समाज के लोगों को सामूहिक वृक्षारोपण जैसे कार्यो के लिये आगे आना होगा। औद्योगिक संगठनों को भी सीएसआर के तहत अधिकाधिक पौधारोपण करना चाहिए । उन्होंने उपस्थित छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चियां भी पेडों के समान समाज को बहुत कुछ देती है। समाज को जोडने तथा सृष्टि निर्माण में उनका अहम योगदान है।
कार्यक्रम में विद्यालय की छात्राओं ने नृत्य नाटिका के माध्यम से पेडों की कटाई को रोकने तथा वृक्षों के प्रति लगाव को प्रभावशाली तरीके से दर्शाया। जिला कलक्टर ने पांच छात्राओं को पौधे वितरित किये। उन्होंने अतिथियों के साथ विद्यालय परिसर में नीम, गिलोय तथा अशोक के पौधे भी लगाये।
कार्यक्रम में पीपुल फॉर एनिमल्स के प्रदेश प्रभारी बाबूलाल जाजू, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राधेश्याम शर्मा, दैनिक भास्कर के प्रभारी संपादक सुरेन्द्र चैधरी, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक तहसीन अली खान, सामाजिक कार्यकर्ता मंजू पोखरना भी मंचासीन थे।
एक पेड-एक जिन्दगी अभियान को लेकर जिलेभर में खासा उत्साहः
बुधवार से जिले में प्रारंभ किये गये एक पेड-एक जिन्दगी अभियान को लेकर जिला ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत स्तर तक लोगों में खासा उत्साह देखा गया। जिले मे एक ही दिन में बडी संख्या में सामूहिक पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित हुए जिनमें हजारों की संख्या में पौधे लगाये गये तथा उन्हें बडा करने का संकल्प लिया गया । जिला स्तर पर सभी सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों पर पौधारोपण किया गया । महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले में संचालित सभी आंगनबाडी केन्द्रों पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के सौजन्य से सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर सामूहिक पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किये गये।
जिले में वर्षा का दौर जारी रहने से कई स्थानों पर वर्षा के बीच पौधारोपण किया गया । बच्चे, बूढे, जवान तथा महिलाओं ने मिलकर पौधारोपण के प्रति अपनी रुचि एवं उत्साह को प्रदर्शित करते हुए बडी तादाद में पौधारोपण किया गया।
  • Powered by / Sponsored by :