श्रेष्ठ युवा मण्डल पुरस्कार 2020-21 के लिए 07 नवंबर तक आवेदन पत्र आमंत्रित

श्रेष्ठ युवा मण्डल पुरस्कार 2020-21 के लिए 07 नवंबर तक आवेदन पत्र आमंत्रित

भीलवाड़ा, 13 अक्टूबर/ भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के स्वायतशाषी संगठन नेहरु युवा केन्द्र द्वारा संगठन से संबंध पंजीकृत युवा मण्डलों को दिया जाने वाला श्रेष्ठ युवा मण्डलपुरस्कार 2020-21 के लिये 07 नवम्बर तक आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं।
जिला युवा समन्वयक सुमित यादव ने बताया कि पुरस्कार के रुप में 25 हजार रु. की राशि एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाना है। उन्होंने बताया कि युवा मण्डल द्वारा वित्त वर्ष 2019-20 में आयोजित की गई गतिविधियों के आधार पर जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित चयन समिति द्वारा गे्रडिंग कर पुरस्कार के लिए चयन किया जाएगा। युवा मण्डल द्वारा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, पर्यावरण संरक्षण, व्यावसायिक प्रशिक्षण, साक्षरता, महिला सशक्तिकरण, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, खेलकूद कार्यक्रमों, सामुदायिक संपत्ति का निर्माण, अल्पबचत, आपदा प्रबंधन, केन्द्र द्वारा आयोजित विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सहभागिता एवं राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय दिवस सप्ताह आदि क्षेत्रों में किये गये कार्यो को मद्देनजररखकर श्रेष्ठ युवा मण्डल के पुरस्कार के लिए चयन किया जाएगा।
यादव ने बताया कि वर्ष 2019-20 के अतिरिक्त अन्य वर्षो में की गई गतिविधियों की गणना नहीं की जाएगी। मण्डल का सोसायटी एक्ट में पंजीयन होना अनिवार्य है। युवा मण्डल की वित्तीय वर्ष 2019-20 की आडिट रिपोर्ट भी संलग्न करना अनिवार्य है। विगत 2 वित्त वर्षो में युवा मण्डल पुरस्कार प्राप्त मण्डल इस वर्ष आवेदन के लिए पात्रा नहीं होंगे। जिला स्तर पर चयनित श्रेष्ठ युवा मण्डल का आवेदन पत्रराज्य स्तरीय चयन के लिए अग्रेषित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर पुरस्कार राशि प्रथम स्थान पर 75 हजार रु0 एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम विजेता को तीन लाख रु0, द्वितीय को एक लाख रु0 एवं तृतीय विजेता को 50 हजार रु0 की राशि का प्रावधान है। आवेदन पत्र का निर्धारित प्रारुप केन्द्र के कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। 07 नवंबर के बाद प्राप्त आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा ।
  • Powered by / Sponsored by :