कड़कनाथ मुर्गी के पालन को बढ़ावा दें - कलक्टर

कड़कनाथ मुर्गी के पालन को बढ़ावा दें - कलक्टर

बारां, 11 जून। जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव ने कहा कि बारां जिले में कृषि, पशुपालन, डेयरी, प्रोसेसिंग उद्योग के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं जिनकों प्रोत्साहन देने की आवश्यकता है इसी क्रम में जिले में कड़कनाथ मुर्गी पालन के नवाचार एवं प्रशिक्षण से कई प्रगतिशील किसानों को लाभ होगा और रोजगार का साधन भी मिलेगा।
कलक्टर राव मंगलवार को मिनी सचिवालय सभागार में एग्रिकल्चरल टेक्नोलोजी मेनेजमेंट एजेन्सी (आत्मा) की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में कृषि, उद्यान एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले में किसानों को परम्परागत कृषि के साथ आधुनिक कृषि तकनीक, पशुपालन, डेयरी समेत विभिन्न नवाचारों के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए जिससे किसानों का सर्वांगीण विकास हो सके। इस मौके पर उन्होंने जिले में कड़कनाथ मुर्गी पालन के नवाचार की सफलता के बारे में बताते हुए कड़कनाथ मुर्गे की ब्रीडिंग एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने की बात कही। इस पर कृषि विभाग के अधिकारियों ने कड़कनाथ मुर्गी पालन के नवाचार को आत्मा योजना के तहत शामिल करते हुए जिले के किसानों व पशुपालकों को प्रशिक्षण देने की जानकारी दी।
बैठक में कृषि विभाग के अतीष कुमार शर्मा ने कृषकों के अन्तर्राज्यीय प्रशिक्षण, जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम, कृषि प्रदर्शनी के आयोजन, कृषि तकनीक के प्रचार-प्रसार, कृषक पुरस्कार, महिला खाद्य समूह, कृषक वैज्ञानिक संवाद, फार्म स्कूल, कृषक मित्र, नवाचार कार्यक्रम आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए आत्मा योजना के तहत विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की । इस पर जिला कलक्टर राव ने इस वर्ष कृषक मेला केलवाड़ा के सीताबाड़ी में आयोजित करने के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने संरक्षित खेती, पाली हाउस, पशुपालन से संबंधित लघु डॉक्यूमेंट्री बनवाने को कहा जिससे कृषकों को जागरूक किया जा सके एवं योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जा सके। बैठक में मृदा स्वास्थ्य कार्ड, फार्म पोण्ड, जिप्सम वितरण एवं प्रत्येक ब्लॉक पर खरीफ फसल से संबंधित गोष्टी के आयोजन के संबंध में भी चर्चा की गई। इस अवसर पर पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक हरिबल्लभ, उद्यान विभाग के अधिकारी, कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारी आदि मौजूद थे।
  • Powered by / Sponsored by :