बारां व अटरू पंचायत समिति में मतदान आज, एक लाख 85 हजार 146 मतदाता करेंगे मतदान

बारां व अटरू पंचायत समिति में मतदान आज, एक लाख 85 हजार 146 मतदाता करेंगे मतदान

बारां, 16 जनवरी। पंचायत राज आम चुनाव 2020 के तहत जिले की पंचायत समिति बारां, अटरू के कुल 220 मतदान केन्द्रों पर शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान होगा। जिसमें कुल एक लाख 85 हजार 146 मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। मतदान की सभी तैयारियों को पूर्ण करते हुए जिला मुख्यालय से गुरूवार को मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण के बाद गन्तव्य स्थलों के लिए रवानगी दे दी गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र सिंह राव ने कोटा रोड स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में आयोजित अंतिम प्रशिक्षण में मतदान अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान में पारदर्शिता सर्वोपरी है। सभी मतदान अधिकारी स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी दें। उन्होंने कहा कि सभी मतदान अधिकारी निर्वाचन प्रक्रिया में चुनाव आयोग के निर्देशों की शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित करें तथा पूर्ण आत्म विश्वास के साथ मतदान प्रक्रिया सम्पादित कराएं। उन्होंने बताया कि संवेदनषील मतदान केन्द्रों पर भी सुरक्षा के अतिरिक्त बंदोबस्त किए गए है जिससे मतदाता भयमुक्त वातावरण में मताधिकार का प्रयोग कर सके। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में किसी तरह की बाधा उत्पन्न करने वालों तत्वों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।
प्रशिक्षण प्रभारी व सीईओ बृजमोहन बैरवा ने भी मतदान अधिकारियों को संबोधित करते हुए मतदान दिवस व उससे पूर्व मतदान केन्द्र पर किए जाने वाले कार्यों व सावधानियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर चुनाव पर्यवेक्षक बृजेन्द्र सिंह परमार, उपजिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद अबूबक्र, उपखंड अधिकारी बारां व अटरू, चुनाव समन्वयक हीरालाल वर्मा, लेखा प्रकोष्ठ प्रभारी धीरज कुमार सोनी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। यहां प्रथम चरण में अटरू पंचायत समिति तथा द्वितीय चरण में बारां पंचायत समिति के मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम का संचालन सुनील शर्मा ने किया।
उत्साह के साथ रवाना हुए मतदान दल
अंतिम प्रशिक्षण में पहुंचे मतदान अधिकारी घने कोहरे व तेज सर्दी के बावजूद मतदान ड्यूटी को लेकर उत्साहित रहे। कई मतदान अधिकारी मौसम में सर्दी के असर को देखते हुए गर्म वस्त्र व कम्बल आदि भी साथ लेकर आए थे। प्रशिक्षण के पश्चात राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के भवन परिसर में स्थापित किए गए विभिन्न काउंटरों से उन्होंने ईवीएम मशीन, मत पेटी, लेखा सामग्री सहित अन्य आवष्यक निर्वाचन सामग्री प्राप्त की तथा निर्धारित वाहनों से रूट चार्ट के अनुसार निर्धारित मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हुए।
कल लौटेंगे मतदान दल
शुक्रवार को बारां अटरू की सभी 61 ग्राम पंचायतों में स्थापित पोलिंग बूथों पर प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक सरपंच व पंच पदों के लिए मतदान होगा। सरपंच पद के चुनाव में पहली बार ईवीएम मषीन उपयोग में ली जाएगी जबकि वार्ड पंचों के चुनाव मतपत्र के माध्यम से होंगे, जिन्हें मतपेटी में डाला जाएगा। मतदान प्रारंभ करने से पूर्व मतदान दल ईवीएम मषीन पर मोक पोल की प्रक्रिया करेंगे। मतदान केन्द्र से 200 मीटर की परिधि में अभ्यथियों द्वारा काउंटर नहीं लगाए जाएंगे न ही किसी प्रकार का प्रचार किया जा सकेगा। मतदाता को मतदान के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा मान्य फोटोयुक्त पहचान दस्तावेज की मूल प्रति साथ लानी होगी। मतदान समाप्ति के तुरंत पश्चात मतदान केन्द्रों पर मतगणना प्रारंभ होगी व परिणाम घोषित किया जाएगा। अगले दिन उपसरपंच के चुनाव के पश्चात सभी मतदान दल जिला मुख्यालय लौटेंगे तथा राउमावि कोटा रोड में स्थापित सामग्री संग्रहण केन्द्र पर निर्वाचन सामग्री जमा कराएंगे।
पहले दौर में 61 पंचायतों में होंगे चुनाव
जिला निर्वाचन अधिकारी राव ने बताया कि पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में पंचायत समिति अटरू एवं बारां की कुल 61 ग्राम पंचायतों एवं 595 वार्ड के लिए चुनाव होंगे। प्रथम चरण में पंचायत समिति अटरू में 35 ग्राम पंचायत, 349 वार्ड के लिए 138 मतदान केन्द्र एवं बारां में 26 ग्राम पंचायत, 246 वार्ड के लिए 82 मतदान केन्द्र पर चुनाव होंगे। उन्होंने बताया कि पहले दौर के मतदान में कुल एक लाख 85 हजार 146 मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर पाएंगे। जिनमें 96 हजार 219 पूरूष तथा 88 हजार 927 महिला मतदाता है। मतदान दिवस पर संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर निगरानी के लिए वीडियोग्राफर सुपरवाईजर नियुक्त किए गए हैं। मतदान क्षेत्रों में मतगणना समाप्ति तक सूखा दिवस घोषित किया गया है।
उपसरपंच के चुनाव कल
प्रथम चरण में बारां व अटरू पंचायत समिति क्षेत्र के 61 ग्राम पंचायतों में उपसरपंच के चुनाव 18 जनवरी को होंगे इसके लिए उसी दिन सुबह 9 बजे से पूर्व बैठक का नोटिफिकेशन जारी कर 10 बजे बैठक प्रारंभ की जाएगी प्रातः 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्र/प्रस्तावों के प्रस्तुतिकरण का समय रहेगा। वहीं नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा प्रातः 11.30 बजे तक चुनाव लड़ने वाले अभ्यथियों की सूची तैयार कर चुनाव चिन्हों का आवंटन दोपहर 12 बजे तक तथा मतदान आवश्यक हुआ तो दोपहर 12 से 1 बजे के माध्य किया जाएगा इसके पश्चात मतगणना एवं परिणाम घोषणा की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी की अपील
जिला निर्वाचन अधिकारी राव ने शुक्रवार को होने वाले चुनाव में जिले की पंचायत समिति बारां व अटरू के मतदाताओं से मतदान केन्द्र पर पहुंचकर भयमुक्त वातावरण में अपने मताधिकार का उपयोग कर जिले में शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर समुचित इंतजाम किए गए हैं।
पहचान दस्तावेज आवष्यक
जिला निर्वाचन अधिकारी व कलक्टर इन्द्रसिंह राव ने पंचायत राज आम चुनाव 2020 के अन्तर्गत मतदान दिवस 17 जनवरी को मतदाताओं से अनुरोध किया कि वे मतदान के लिए अपना मतदाता पहचान पत्र साथ लावें। यदि उनके पास मतदाता पहचान पत्र नहीं हो तो चुनाव आयोग द्वारा अधिकृत 12 वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज साथ लाएं।
न्यायालयों में भी रहेगा अवकाश
जिला एवं सेशन न्यायाधीश ने पंचायत राज चुनाव के अन्तर्गत मतदान दिवस पर चुनाव क्षेत्रों में अवस्थित अधीनस्थ न्यायालयों में मतदान तिथियों पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। इस तरह 17, 22 व 29 जनवरी को संबंधित न्यायालयों में कार्मिकों का अवकाश रहेगा।
दूसरी ओर जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र सिंह राव ने पंचायत राज संस्थाओं के सरपंच एवं वार्ड पंचों के विभिन्न चरणों के आम चुनाव के मतदान दिवस पर सवेतनिक सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। कलक्टर राव के आदेश के अनुसार प्रथम चरण के मतदान दिवस पर 17 जनवरी, द्वितीय चरण के मतदान दिवस पर 22 जनवरी तथा तृतीय चरण मतदान दिवस 29 जनवरी को संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में सवेतनिक सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। साथ ही पंचायत राज संस्थाओं के आम चुनाव के तहत मतदान दिवस पर नरेगा श्रमिकों का अवकाश रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बृजमोहन बैरवा ने कहा कि पंचायत राज चुनाव में मतदान दिवस पर नरेगा श्रमिकों का अवकाश रखते हुए इसकी एवज में आगामी गुरूवार को कार्य दिवस रखा जाएगा। मतदान दिवस का अवकाश अवेतनिक अवकाश रहेगा ।
  • Powered by / Sponsored by :