आमजन की अपेक्षा को पूर्ण करें - श्री प्रमोद जैन भाया

आमजन की अपेक्षा को पूर्ण करें - श्री प्रमोद जैन भाया

बारां, 3 जून। खान व गौपालन मंत्री श्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीब व वंचित वर्ग के कल्याण हेतु प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रही है एवं आमजन को कई अपेक्षाएं हैं जिन्हें पूर्ण किया जाना चाहिए।
श्री भाया सोमवार को मिनी सचिवालय सभागार में आवश्यक सेवाओं से संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य आदि मूलभूत सुविधाओं से संबंधित विभागों को सजग व सक्रिय होकर कार्य करने की आवश्यकता है जिससे आमजन को किसी प्रकार की असुविधा न हो और उनकी अपेक्षाओं को पूर्ण किया जा सके। बैठक में खान व गौपालन मंत्री श्री भाया ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से विभागीय प्रगति रिपोर्ट लेते हुए निर्देश दिए। पेयजल विभाग के अधिकारियों को जिन स्थानों पर हेण्डपम्प सूख चुके हैं वहां टेंकर द्वारा पेयजल उपलब्ध कराने, अन्ता के रावल जावल में फ्लोराइड युक्त पानी की समस्या का निस्तारण करने, बारां की लंका कालोनी, नयापुरा, शिव कॉलोनी, गजनपुरा, बमूलिया, दुर्जनपुरा वार्ड नंबर 7 में पेयजल आपूर्ति की समस्या का निस्तारण करने, जनता जल योजना के तहत पेयजल आपूर्ति सुनिष्चित करने, हेण्डपम्प मरम्मत अभियान को गति देने एवं नगर परिषद क्षेत्र के 11 गांवों में पेयजल संबंधी समस्या का निस्तारण करने, पेयजल टेंकर की संख्या बढ़ाने, गंदे पेयजल की समस्या का निस्तारण करने एवं कृषि उपज मंडी को दी गई पेयजल लाइन से अवैध कनेक्शन हटाने के निर्देश दिए।
बैठक में जेवीवीएनएल के अधिकारियों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने, ट्रिपिंग की समस्या का समाधान करने, शटडाउन लेने से पूर्व समाचार पत्रों के माध्यम से आमजन को सूचित करने, जेईएन व एईएन को आमजन से उचित व्यवहार हेतु पाबंद करने, नियाणा ग्रिड से बिजली की समस्या दूर करने, झूलते तारों समस्या का समाधान करने, बारां, अन्ता, सीसवाली व मांगरोल में घरों के उपर से गुजर रही हाईटेंषन लाइन का सर्वे कर एस्टीमेट तैयार कर स्थानान्तरण करने की निर्देश दिए गए। जिस पर जेवीवीएनएल के अधिकारियों ने सहमति देते हुए विद्युत व्यवस्था को दूरूस्त करने एवं अनुचित व्यवहार करने वाले कार्मिकों को पाबंद करने की बात कही। विधायक पानाचन्द मेघवाल ने अटरू के भैलावन गांव में विद्युत की टूटी हुई लाइन की मरम्मत करने एवं झूलते तारों की समस्या को दूर करने के निर्देश दिए। सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि जिले में मौसमी बीमारियों की स्थिति नियंत्रण में है मलेरिया, डेंगू, स्वाइन फ्लू का कोई रोगी चिन्हित नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री निषुल्क दवा योजना व जांच योजना का आमजन को लाभ दिया जा रहा है अस्पताल में दवाओं की पूर्ण उपलब्धता है उन्होंने जिले में डॉक्टर व एएनएम के रिक्त पदों के संबंध में भी जानकारी दी। कलक्टर इन्द्र सिंह राव ने गर्भवती महिला को मजबूरन बस यात्रा के प्रकरण पर 104 से जानकारी लेकर जांच व कार्यवाही करने के निर्देश दिए। विधायक पानाचन्द मेघवाल ने रात्रि में सर्जन को ड्यूटी पर रखने की बात कही। इसी क्रम में श्री भाया ने नर्सिंग कॉलेज बटावदा से राजकीय अस्पताल के केम्पस में षिफ्ट करने के निर्देश दिए जिससे रोगियों लाभ मिल सके।
बैठक में कृषि विभाग के अधिकारी ने खरीफ फसल 2019 के तहत बीज, यूरिया, खाद की उपलब्धता कीं जानकारी दी और उर्वरक विक्रेताओं को पोस मषीन के प्रशिक्षण के बारे में बताया। इस पर खान व गौपालन मंत्री श्री भाया ने कहा कि किसानों को बीज, उर्वरक आदि से संबंधित किसी प्रकार की समस्या नहीं आनी चाहिए इसके लिए कृषि विभाग सजगता से पूर्ण तैयारी रखे। पशुपालन विभाग के अधिकारी ने टीकाकरण दवाओं की उपलब्धता, गौशालाओं एवं पशु अस्पताल के संबंध में जानकारी दी। जिला रसद अधिकारी ने खाद्यान्न उठाव के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। सीईओ जिला परिषद बृजमोहन बैरवा ने बताया कि महानरेगा योजना के तहत जिले में 1 लाख 22 हजार 534 श्रमिक कार्यरत हैं, योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों को रोजगार सुलभ कराया जा रहा है। पीएम आवास योजना के तहत कुछ लोगों ने किष्त लेकर आवास नहीं बनाएं हैं उनसे समझाईश की जा रही है। उन्होंने गुरू गोलवलकर व डांग योजना संबंधी जानकारी भी दी। खान व गौपालन मंत्री श्री भाया ने नेषनल हाइवे पर हो रही दुर्घटनाओं के मद्देनजर एनएचएआई के प्रतिनिधियों को शीघ्रता से हाइवे पर दुर्घटना वाले स्थलों व गड्डों की मरम्मत के निर्देश दिए। बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, परिवहन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सहकारिता, समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग आदि ने भी विभागीय प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।
खान व गौपालन मंत्री श्री प्रमोद जैन भाया ने आवश्यक सेवाओं की बैठक के बाद अमृत योजना से संबंधित विभागों की बैठक भी ली और आपसी समन्वय से काम करने के निर्देश देते हुए आमजन को हो रही समस्याओं का समाधान करने को कहा। इसके बाद श्री भाया के द्वारा अधिकारियों के साथ कृषि उपज मंडी एवं शहर का निरीक्षण भी किया गया।
इस अवसर पर नगर परिषद सभापति कमल राठौर, पुलिस अधीक्षक केएल मीणा, एडीएम सुदर्षन सिंह तोमर, एडीएम शाहबाद हीरालाल वर्मा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
  • Powered by / Sponsored by :