सोरसन में पर्यटन की अपार संभावनाएं - कलक्टर

सोरसन में पर्यटन की अपार संभावनाएं - कलक्टर

बारां, 15 फरवरी। जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव ने कहा कि जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं मौजूद हैं जिनका समुचित विकास कर पर्यटन को बढ़ाया जा सकता है। सोरसन - अमलसरा में देश का एकमात्र गोडावण ब्रीडिंग सेन्टर स्थापित किया जा रहा है साथ ही यहां मौजूद कृष्ण मृग, प्रवासी पक्षी आदि क्षेत्र में वाईल्ड लाईफ टूरिज्म को प्रदर्शित करते हैं।
श्री राव गुरूवार को अमलसरा में वन विहार कार्यक्रम के तहत उपस्थित मीडियाकर्मियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अपार पर्यटन की संभावनाओं के बावजूद सोरसन क्षेत्र देशी व विदेशी पर्यटकों की पहुंच से दूर है अतः प्रचार-प्रसार के माध्यम से क्षेत्र को पर्यटन मेप पर लाया जाएगा जिसमें जिला प्रशासन के साथ मीडिया की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। इस मौके पर डीएफओ राजीव कपूर ने बताया कि भारत सरकार द्वारा लगभग 12 स्थानों में से शॉर्टलिस्ट कर सोरसन अमलसरा में 676 हैक्टेयर क्षेत्र में गोडावण ब्रीडिंग सेन्टर स्थापित करने हेतु चुना गया है । और यहां देश-विदेश के वैज्ञानिक कार्य करेंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि अमलसरा में पर्यटकों के लिए 6 हट बनाई गई है जिनमें समस्त सुविधाएं मौजूद है यहां पर्यटकों को आकर्षित करने हेतु प्रचार-प्रसार के साथ अन्य प्रयास भी किए जा रहे हैं।
प्रवासी पक्षियों की चहल-पहल
सोरसन अमलसरा क्षेत्र के वन विहार के दौरान अमलसरा में मॉजूद तलाई एवं नियाणा तलाई में कई प्रवासी पक्षी देखने को मिले। डीएफओ राजीव कपूर ने बताया कि क्षेत्र में इन दिनों, कॉमन क्रेन, फ्लेमिंगो, ब्राह्मणी डक, ओचार्ड, पेन्टेड स्टोर्क, किंगफिशर समेत कई प्रवासी पक्षी क्षेत्र के सौन्दर्य में अभिवृद्धि करते हैं। यह क्षेत्र बर्ड वाचिंग के लिए काफी उपयुक्त स्थान है।
इस अवसर पर कोषाधिकारी धीरत कुमार सोनी, पीआरओ विनोद मोलपरिया, वन विभाग के तरूण रावत, वन विभाग के कर्मचारी, प्रिन्ट व इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधि आदि मौजूद थे ।
  • Powered by / Sponsored by :