खान एवं गोपालन मंत्री भाया ने राजकीय अस्पताल का किया निरीक्षण,स्वास्थ्य उपकरणों के लिए विधायक मद से 81 लाख रूपए किए स्वीकृत

खान एवं गोपालन मंत्री भाया ने राजकीय अस्पताल का किया निरीक्षण,स्वास्थ्य उपकरणों के लिए विधायक मद से 81 लाख रूपए किए स्वीकृत

बारां, 29 मार्च। खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि कोरोना वायरस आपदा के तहत जिले के अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं, स्वास्थ्य उपकरणों, स्वच्छता व सेनीटेशन सहित सभी व्यवस्थाएं माकूल होनी चाहिए जिससे आमजन को किसी प्रकार की असुविधा न हो।
खान एवं गोपालन मंत्री भाया ने रविवार को राजकीय अस्पताल बारां में कोरोना आपदा के मद्देनजर की गई व्यवस्थाओं के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए। इस मौके पर विधायक पानाचंद मेघवाल, निर्मला सहरिया एवं जिला कलक्टर भी मौजूद थे। श्री भाया ने निरीक्षण के दौरान राजकीय अस्पताल में कोरोना आपदा के तहत एमटीसी वार्ड में तैयार किए गए आईसीयू के संबंध में जानकारी ली जिस पर सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि एमटीसी वार्ड ने 20 बेड की क्षमता है और कोरोना आपदा के तहत यहां 10 बेड का आईसीयू तैयार किया जाना है जिसके लिए वेंटिलेटर मय मॉनिटर, सेन्ट्रल ऑक्सीजन सिस्टम सहित स्वास्थ्य उपकरणों की आवश्यकता रहेगी।
खान एवं गोपालन मंत्री ने राजकीय अस्पताल में निरीक्षण के बाद अस्पताल परिसर में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अषोक गहलोत के नेतृत्व में प्रदेश सरकार कोरोना आपदा के संकट से प्रदेश को उबारने के लिए संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रही है और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए धन की कमी नहीं है जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए आवश्यक संसाधनों की सूची बनाकर प्रस्तुत करें जिससे सरकार के स्तर पर एवं दानदाताओं के सहयोग से समस्त व्यवस्थाओं को पूर्ण किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल सहित समस्त, सीएचसी, पीएचसी में चिकित्साधिकारियों को कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए कटिबद्ध होकर कार्य करना है एवं व्यवस्थाओं को चाक-चैबंद रखना है। बैठक में राजकीय अस्पताल में स्वास्थ्य उपकरणों, दवाओं की उपलब्धता, स्वच्छता व सेनेटाईजेषन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए गए। विधायक पानाचंद मेघवाल एवं निर्मला सहरिया ने कोरोना आपदा पर नियंत्रण के लिए चिकित्सा अधिकारियों को हरसंभव सहायता का भरोसा दिलाते हुए आमजन के जीवन को सुरक्षित करने की बात कही। बैठक में सीईओ जिला परिषद बृजमोहन बैरवा, पीएमओ डॉ. अख्तर अली, डॉ. शरद परूथी आदि मौजूद थे।
स्वास्थ्य उपकरणों के लिए दी सहायता
खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कोरोना आपदा के तहत जन-जन के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए राजकीय अस्पताल में स्वास्थ्य उपकरणों एवं मांगरोल में एम्बुलेंस के लिए विधायक मद से राशि स्वीकृत की। खान एवं गोपालन मंत्री ने राजकीय अस्पताल में 2 वेंटिलेटर के लिए 20 लाख रूपए एवं मांगरोल में एम्बुलेंस हेतु 16 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की । इसी क्रम में विधायक पानाचंद मेघवाल ने 2 वेंटिलेटर के लिए 20 लाख रूपए एवं 15 मॉनिटर के लिए 17 लाख रूपए की राशि एवं विधायक निर्मला सहरिया ने कोरोना आपदा के तहत आईसीयू के लिए सेन्ट्रलाईज आॅक्सीजन सिस्टम हेतु 8 लाख रूपए की राशि विधायक मद से प्रदान करने की स्वीकृति दी। इसी क्रम में एमआरएस फंड से पल्स ऑक्सीमीटर, पीपीई किट भी क्रय किए जाएंगे। समाजसेवा के क्षेत्र में अग्रणी पार्श्वनाथ चेरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से 10 वेंटिलेटर क्रय करने हेतु सहायता की घोषणा भी की गई।
पलायन कर रहे लोगों को सहायता दें-
खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान गरीब, मजदूर वर्ग के कई लोग अपने घरों के लिए बड़ी संख्या में पलायन कर रहे हैं और वे जिले से होकर गुजर रहे हैं। जिला प्रशासन पलायन कर रहे इन परिवारों को भोजन, पेयजल प्रदान करते हुए बसों के माध्यम से बोर्डर तक पहुंचाना सुनिश्चित करें जिससे पलायन के दौरान इनको हुई पीड़ा को कम किया जा सके।
आमजन से की अपील
खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने जिले के समस्त नागरिकों, सरपंच, वार्डपंच, पार्षद सहित जन-जन से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से विष्व के समस्त देश प्रभावित हुए है और कोई भी अछूता नहीं रहा है। यह बारां जिले का सौभाग्य है कि इस आपदा के संक्रमण से जिले का कोई नागरिक प्रभावित नहीं हुआ है लेकिन लॉकडाउन के दौरान नियमों का पालन नहीं करने, सामाजिक दूरी नहीं बनाए रखने जैसी असावधानी से हम संकट में आ सकते हैं अतः आवश्यकता इस बात की है कि संकट से बचाव हेतु सभी एकजुट होकर नियमों का पालन करें, स्वच्छता व सफाई रखें, बाहरी व्यक्तियों के संबंध में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन को कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 07453-237081 पर सूचित करें। इस प्रकार सभी के सहयोग से जिले में कोरोना आपदा के प्रवेश को रोकने में सफलता प्राप्त हो सकेगी ।
  • Powered by / Sponsored by :