फल-सब्जी एवं अनाज मंडियां खुली रहेंगी

फल-सब्जी एवं अनाज मंडियां खुली रहेंगी

बारां, 24 मार्च। प्रदेश में कोरोना वायरस माहमारी के तहत 31 मार्च 2020 तक पूर्णतः बंद घोषित किया गया है जिसके तहत लॉक डाउन के आदेश अनाज, फल एवं सब्जी मंडियों पर लागू नहीं होंगे समस्त कृषि उपज मंडियां पूर्वानुसार खुली रहेंगी। इस संबंध में कृषि उपज मंडी सचिवों को सावधानी की दृष्टि से निर्देश दिए गए हैं ।
कृषि विपणन निदेशालय के निदेशक ताराचंद मीना के निर्देशानुसार कृषि उपज मंडी सचिव जिला कलक्टर के निर्देशन में आवश्यक वस्तुओं तथा खाद्यान्न, फल-सब्जी, दलहन-तिलहन आदि की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें एवं उनके निर्देशानुसार मंडियों का संचालन किया जाए। मंडी प्रांगणों में कोरोना वायरस से बचाव हेतु समस्त सावधानियां बरती जाए एवं नियमित रूप से उपखण्ड, जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित कर उनके निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जाए । व्यापार संघ, किसान व मजदूर संगठनों के साथ संवाद स्थापित कर मंडी प्रांगणों में अधिक भीड़ न हो, इस हेतु उपाय किए जावे। मण्डी प्रांगणों में समुचित स्वच्छता सुनिश्चित की जाए एवं परिसर का सेनेटाईजेषन किया जाए। किसान कलेवा केन्टिन को बंद रखा जाए । व्यापारी, मजदूरों व आंगन्तुकों को मुहं पर मास्क लगाने हेतु सूचित करें एवं मास्क का वितरण भी करें । कोरोना वायरस से बचाव के लिए लाउडस्पीकर से अनाउंसमेंट करवाया जाए। मंडी प्रांगण में जागरूकता के बैनर होर्डिंग लगाते हुए शौचालय, प्याउ, कार्यालय आदि परिसरों में स्वच्छता रखी जाए ।
एमएसपी पर खरीद स्थगित
जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव के अनुसार रबी विपणन वर्ष 2020-21 के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से अग्रिम आदेशों तक समर्थन मूल्य पर गेहूं के पंजीकरण एवं खरीद कार्य को स्थगित किया गया है।
  • Powered by / Sponsored by :