कलक्टर ने छबड़ा में ली समीक्षा बैठक, थर्मल प्लांट व इंदिरा रसोई का किया निरीक्षण

कलक्टर ने छबड़ा में ली समीक्षा बैठक, थर्मल प्लांट व इंदिरा रसोई का किया निरीक्षण

बारां, 20 फरवरी। जिला कलक्टर राजेन्द्र विजय ने दो दिवसीय उपखंड छबड़ा के दौरे के तहत शनिवार को ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली और जनहित के कार्यों में कोताही न बरतते हुए संवेदनशीलता से कार्य पूर्ण करने की बात कही। इसी क्रम में उन्होंने उपखंड कार्यालय, थर्मल पावर प्लांट मोतीपुरा एवं छबड़ा में इंदिरा रसोई का निरीक्षण करते हुए आवश्यक निर्देश प्रदान किए।
थर्मल पावर प्लांट का निरीक्षण-
कलक्टर विजय ने शनिवार सुबह मोतीपुरा थर्मल पावर प्लांट की सुपर क्रिटिकल इकाईयों, कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण करते हुए उपस्थित अधिकारियों व इंजिनीयरों से विद्युत उत्पादन, रखरखाव एवं सुरक्षा व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तृत चर्चा की। इसके बाद थर्मल प्लांट के कोल हेण्डलिंग परिसर में पौधारोपण भी किया। इस मौके पर थर्मल प्लांट के अधिकारियों ने विद्युत उत्पादन की स्थिति एवं सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में पूर्ण जानकारी प्रदान की।
एसडीएम कार्यालय का किया निरीक्षण -
कलक्टर राजेन्द्र विजय ने छबड़ा थर्मल प्लांट के निरीक्षण के बाद उपखंड अधिकारी कार्यालय छबड़ा का निरीक्षण करते हुए आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी लेकर निर्देश प्रदान किए। इस मौके पर उन्होंने राज्य सरकार की फ्लेगशिप स्कीम, कार्यक्रमों का जनहित में प्रभावी क्रियान्वयन करने एवं आमजन की समस्याओं का सजगता से निस्तारण करने हेतु निर्देशित किया। इस अवसर पर एसडीएम मनीषा तिवारी एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।
इंदिरा रसोई का किया निरीक्षण -
कलक्टर राजेन्द्र विजय ने उपखंड कार्यालय छबड़ा से पैदल रवाना होकर समीप स्थित इंदिरा रसोई का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान भोजन कर रहे लोगों से भोजन की गुणवत्ता, सफाई व स्वच्छता के संबंध में जानकारी ली साथ ही उन्होंने रसोई घर, भोजन करने वालों का रजिस्ट्रेशन एवं अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली। इस मौके पर कलक्टर विजय ने भोजन की गुणवत्ता की जांच के लिए सब्जी व रोटी को चखा। उन्होंने आमजन के हित में राज्य सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना के तहत कामगारों व आमजन को नियमित स्वच्छ वातावरण में गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराने की बात कही। इस अवसर पर एसडीएम मनीषा तिवारी एवं अन्य अधिकारीगण भी मौजूद थे।
ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक -
कलक्टर राजेन्द्र विजय ने पंचायत समिति छबड़ा में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की विभागवार बैठकें लेकर राजकीय योजनाओं, कार्यक्रमों, विभागीय लक्ष्यों को क्षेत्र के विकास हेतु निश्चित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बिजली, पानी, सड़क, पंचायतीराज, राजस्व, कृषि, महिला एवं बाल विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश कि वे विभागीय लक्ष्य पूर्ण करने के साथ क्षेत्र की आवश्यकताओं व संभावनाओं के अनुरूप प्रस्ताव भी प्रस्तुत करे जिससे आमजन के हित में उन प्रस्तावों का क्रियान्वयन किया जा सके। साथ ही उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों को रोजगार, प्रत्येक विद्यालय में खेल मैदान, आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए भूमि आवंटन के प्रस्ताव, पेयजल समस्या के स्थायी समाधान हेतु प्रपोजल प्रस्तुत करने एवं आमजन की मूलभूत आवश्यकताओं संबंधी कार्य संवेदनशील होकर तत्परता से पूर्ण किए जाने चाहिए। इस अवसर पर एसडीएम मनीशा तिवारी, विकास अधिकारी सविता राठौर, तहसीलदार एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
  • Powered by / Sponsored by :