राष्ट्रीय बालिका दिवस, समाज में बेटियों को समान अवसर व शिक्षा प्रदान करने का आह्वान

राष्ट्रीय बालिका दिवस, समाज में बेटियों को समान अवसर व शिक्षा प्रदान करने का आह्वान

बारां, 24 जनवरी। राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिले में लाखों की संख्या में अधिकारियों, कर्मचारियों व आमजन ने बेटी बचाओ-बेटी पढाओ की शपथ ली और विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर समाज में बेटियों को समान अवसर व शिक्षा प्रदान करने का आह्वान किया गया।
जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा धर्मादा धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बेटी को परिवार व समाज में समान अवसर प्रदान करते हुए शिक्षित करने की आवश्यकता है जिससे उनका सर्वांगीण विकास हो सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में बेटियां बोझ नहीं हैं वे पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय सेवाएं प्रदान कर रही हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि बेटी को उचित अवसर प्रदान किए जाए तो वह पायलट, इंजीनियर, डॉक्टर, कलक्टर सहित विभिन्न पदों पर आसीन होकर समाज व राष्ट्र के विकास में अहम भूमिका निभाएंगी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव शिवकुमार ने कहा कि बेटी व महिला सृजन का आधार है परिवार व सृष्टि के सृजन की कल्पना बेटियों के बिना अधूरी है अतः समाज को बेटियों को पूर्ण सम्मान के साथ अवसर प्रदान करने के चाहिए। उन्होंने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा महिलाओं को दी जा रही निशुल्क विधिक सहायता के संबंध में भी जानकारी प्रदान की। समारोह को सीमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने भी संबोधित किया। इससे पूर्व समारोह में अतिथियों का बूके व माल्यार्पण से स्वागत व अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास अधिकारी मोहिनी पाठक, पीएमओ बिहारी लाल मीणा, जिला स्तरीय अधिकारी, मीडियाकर्मी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वयंसेवी सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं, स्वयं सेवी संस्थाएं, महिलाएं, साथिन, छात्राएं आदि मौजूद थी।
बेटियों का मनाया जन्मोत्सव
जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव ने धर्मादा धर्मशाला में आयोजित समारोह में बेटियों के जन्मोत्सव कार्यक्रम में केक कटवाया और नवजात बेटियों व प्रसूताओं को उपहार भेंट कर राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं दी।
विभिन्न स्टॉल्स लगाई
जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर धर्मादा धर्मषाला में आयोजित कार्यक्रम से पूर्व यहां बालिका शिक्षा, पोषण आदि से संबंधित विभिन्न स्टॉल्स का अवलोकन किया।
आत्मरक्षा सहित विभिन्न सांस्कृतिक आयोजन
राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आयोजित समारोह में स्कूली बालिकाओं ने भावविभोर कर देने वाली विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रदान की। इस अवसर पर बालिकाओं द्वारा आत्मरक्षा के संबंध में प्रदर्षन किया गया जिस पर उपस्थित लोगों ने खूब तालियां बजाई। इसी क्रम में बालिका शिक्षा, कन्या भू्रण हत्या की रोकथाम, दहेज प्रताड़ना एवं बालिकाओं को समान अवसर प्रदान करने से संबंधित नाटिका, गीत व कविताओं के माध्यम से स्कूली व महाविद्यालय की छात्राओं ने मनमोहक प्रस्तुतियां दी।
राष्ट्रीय बालिका दिवस पर निकाली रैली
राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई। रैली को कृषि उपज मंडी समिति के प्रांगण से जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव व न्यायाधीश पारिवारिक न्यायालय दीपचन्द्र जोषी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली से पूर्व कलक्टर राव ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलाई। इसी क्रम में न्यायाधीश पारिवारिक न्यायालय दीपचन्द्र जोशी ने कार्यक्रम में भारतीय संविधान की उद्देशिका का पठन किया। अपर जिला एवं सैशन न्यायाधीश क्रम-01 संतोष कुमार द्वारा भारतीय संविधान में वर्णित मूल कर्तव्यों के बारे में बताया गया तथा उनका पालन करने संबंधी शपथ दिलवाई गई। अंत में अतिरिक्त न्यायिक मजिस्ट्रेट अम्बिका सिंह द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करने संबंधी शपथ भी दिलवाई गई। रैली में जिला मुख्यालय के विभिन्न निजी व राजकीय विद्यालयों के हजारों छात्र-छात्राओं ने भाग लिया जो हाथों में तख्तियां लिए हुए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं के नारे लगाते हुए निकले। इसके पश्चात विभिन्न विद्यालयों की छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें सरस्वती वन्दना, सामूहिक नृत्य आदि की प्रस्तुति दी गई। संचालन सुनील शर्मा ने किया।
इस अवसर पर अपर जिला एवं सैशन न्यायाधीश क्र्रम-02 शिवचरण मीना, न्यायिक मजिस्ट्रेट शारिक हुसैन, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रामनारायण मीणा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रहलाद राठौर, शिक्षकगण आदि उपस्थित रहे ।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ली शपथ
जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र सिंह राव ने 10वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष में शुक्रवार को मिनी सचिवालय कलेक्ट्रेट में अधिकारी व कर्मचारियों ने सामूहिक रूप से मतदाता दायित्वों के निर्वहन व मतदान की शपथ दिलवाई। इस मौके पर सभी अधिकारियों व कर्मचारियों एकत्र होकर मतदाता दिवस की शपथ के पश्चात राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की शपथ भी ली।
  • Powered by / Sponsored by :