वॉर रूम की बैठक में कोरोना संक्रमण से बचाव पर हुई चर्चा

वॉर रूम की बैठक में कोरोना संक्रमण से बचाव पर हुई चर्चा

बारां 16 अप्रेल । जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव ने कहा कि कृषि उपज मंडी बारां में खुली बिक्री एवं एमएसपी पर खरीद की जा रही है लेकिन इस दौरान सोशल डिस्टेंस के नियमों की पूर्ण पालना नहीं हो रही है साथ ही मास्क भी नहीं लगाया जा रहा है जो काफी चिंताजनक है ।
कलक्टर राव गुरूवार को मिनी सचिवालय सभागार में दैनिक वॉर रूम की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती जिलों में कोरोना संक्रमण की पहुँच के बावजूद जिले में कोरोना संक्रमण नहीं पहुंच पाया है क्योंकि सुरक्षा संबंधी नियमों की पालना की गई है । कृषि उपज मंडी बारां में व्यापारी, मुनीम, हम्माल एवं काश्तकारों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना चाहिए एवं हाथों को सेनेटाईज करना चाहिए जिससे संक्रमण से बचाव हो सके लेकिन नियमों की पूर्ण पालना नहीं हो रही है इस संबंध में जागरूक करने के साथ नियमानुसार कार्यवाही भी जानी चाहिए। पुलिस अधीक्षक डॉ. रवि सबरवाल ने सीसीटीवी केमरों की निगरानी करते हुए जहां भीड़ एकत्र है उसको अनाउंसमेंट के माध्यम से दूरी बनाए रखने के लिए सूचित किया जाना चाहिए। कई लोग मास्क को लेकर जेब में रख लेते हैं जबकि उसका उपयोग संक्रमण से बचाव हेतु किया जाना चाहिए इस संबंध में सभी को जागरूक करने की आवश्यकता है जिससे मंडी में सोशल डिस्टेंस की पूर्ण पालना हो सके। सीईओ जिला परिषद बृजमोहन बैरवा ने सोषल डिस्टेंस की सख्ती से पालना करवाने की सहमति दी। एडीएम मोहम्मद अबूबक्र ने बताया कि शहर में डोर टू डोर राशन वितरण किया जा रहा है। कृषि विभाग के अधिकारी ने राज्य सरकार की फ्री बीज योजना के संबंध में जानकारी दी। पशुपालन विभाग ने बताया कि जिले में 18 गौषालाओं को देना है। सीएमएचओ ने बताया कि बारां अरबन के कुछ क्षेत्रों में पुनः सर्वे कराया जाएगा क्योंकि यहां खांसी जुखाम के संदिग्ध चिन्हित हुए हैं साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में कोई भी व्यक्ति कोरोना पोजीटिव नहीं है एवं झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्यवाही की जा रही है। एसडीएम ने बताया कि 5100 खाद्य सामग्री के किट का वितरण किया गया है जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट भी वितरित किए जा रहे हैं। इस अवसर पर एडीएम शाहबाद मनोज लोढ़ा, सीईओ जिला परिषद बृजमोहन बैरवा, एएसपी विजय स्वर्णकार, कोषाधिकारी धीरज कुमार सोनी सहित वॉर रूम के अधिकारी मौजूद थे।
सोशल डिस्टेंसिंग की करें पालना-
कृषि उपज मंडी समिति के प्रषासक बृजमोहन बैरवा ने कृषि मंडी में संबंधित व्यापार संघो, मुनीम व श्रमिको संघों को मंडी में मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाने को कहा है। उन्होंने क वर्ग व्यापार संघ, व्यापार मंडल, मुनीम संघ, हम्माल व मजदूर संघ को जारी पत्र में कहा है कि गत सोमवार से कृषि मंडी में कारोबार प्रारंभ होने के बाद देखा जा रहा है कि मास्क लगाने व सोषल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं की जा रही है जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण की आषंका रहती है इसकी पालना आवश्यक रूप से की जानी चाहिए। साथ ही प्रत्येक कृषि जिंस के टेंट पर नीलामी के समय दो से अधिक मुनीम नहीं रहें। निरीक्षण के दौरान बिना मास्क लगाने व सोषल डिस्टेंसिंग की अवहेलना पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
लॉकडाउन के दौरान कार्यवाही-
पुलिस अधीक्षक डॉ. रवि सबरवाल के अनुसार कोरोना आपदा के तहत जिले में लॉकडाउन के दौरान नियम की अवहेलना करने पर कार्यवाही की गई है जिसके तहत धारा 144 व लॉकडाउन के उल्लंघन करने पर धारा 151 के तहत सीसवाली में 2, बापचा में 2, हरनावदा में 2, कस्बाथाना में 1 सहित 7 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। इसी क्रम में अन्ता में 11, मांगरोल में 8, सदर बारां में 8, हरनावदा में 1, यातायात शाखा द्वारा 37 चालान साहित कुल 65 चालान बनाए गए हैं। 19 वाहन जप्त किए गए है एवं 11 हजार 750 रूपए का जुर्माना वसूला गया है। जिला पुलिस विभाग द्वारा सामाजिक सरोकार के तहत बापचा में 150, छबड़ा में 650, हरनावदा में 190, कस्बाथाना में 300 यातायात शाखा द्वारा 30 सहित कुल 1320 भोजन के पैकेट का वितरण भी किया गया है।
धारा 144 निषेधाज्ञा अवधि बढाई -
जिला कलक्टर व जिला मजिस्ट्रेट इन्द्र सिंह राव ने जिले में धारा 144 के अन्तर्गत पूर्व में 5 से अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं होने की निषेधाज्ञा की अवधि को 3 मई 2020 तक बढाने के आदेश दिए है। जिला कलक्टर के आदेश के अनुसार निषेधाज्ञा प्रभावी रहने तक जिले की राजस्व सीमा में आयोजित होने वाले समारोह, धार्मिक अनुष्ठान या अन्य किसी प्रकार की बैठकों आदि में बिना उनकी या उपखंड अधिकारी की पूर्वानुमति के पांच से अधिक व्यक्ति एकत्र नहीं होंगे।
समन्वय से कार्य करने के निर्देश-
जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव ने कोविड-19 की परिस्थितियों के तहत उपखंड अधिकारी, इंसीडेन्ट कमांडर की सहायता के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर पीईईओ की अध्यक्षता में गठिन ग्राम पंचायत स्तरीय कोर ग्रुप द्वारा समन्वय से कार्य किए जाने तथा सभी बैठकों में संबंधित सरपंच को आमंत्रित किए जाने के निर्देश दिए है ।
दानदाताओं का सहयोग -
जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव को कोरोना आपदा के तहत दानदाता दी पब्लिक केरियर ट्रक ऑनर्स संस्थान के अध्यक्ष भीम सेन, उपाध्यक्ष कल्लू अली, सेकेट्री रमेश, कोषाध्यक्ष रईस अहमद एवं बोर्ड इंचार्ज द्वारा 1 लाख 51 हजार रूपए एवं बारां रनर्स क्लब के अध्यक्ष अंकित खण्डेलवाल, सचिव प्रतीक मंगल द्वारा 15 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। कलक्टर राव ने सभी दानदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया ।
भेड़पालकों को दी खाद्य सामग्री -
कोरोना आपदा के तहत जिले की सीमा में मौजूद भेड़पालकों, रेबारियों को सूखी खाद्य सामग्री का वितरण किया जा रहा है जिसके तहत गुरूवार को अन्ता तहसील के 45 भेडपालक परिवारों के डेरों पर राशन सामग्री का वितरण किया गया जिसमें शंकर रेबारी के 5 डेरों, लादू रेबारी के 8, घेवर रेबारी के 5, समंदर रेबारी के 6, बीजा सोनाराम के 9, मांगीलाल जी के 6, मंगला रेबारी के 6 डेरो पर राषन सामग्री का वितरण किया गया ।
भोजन वितरण हेतु कन्ट्रोल रूम कार्यरत -
कोरोना आपदा के तहत जिले में जरूरतमंदों को भोजन व सूखी राशन सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है इस संबंध में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण हेतु एसडीएम कार्यालय के कमरा नंबर 80 में कन्ट्रोल रूम कार्यरत है जिसका दूरभाष नंबर 07453-237191 है।
कंट्रोल रूम कार्यरत -
कोरोना आपदा के तहत जिला मुख्यालय कलेक्ट्रट पर एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका दूरभाष नंबर क्रमशः 07453-237081 व 07453-230451 है। कन्ट्रोल रूम के प्रभारी अधिकारी एडीएम बारां हैं जिनका मोबाईन नंबर 97845-44844 है। आमजन इस नंबर पर कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी सूचना प्राप्त कर सकते हैं एवं सूचना दे सकते हैं ।
  • Powered by / Sponsored by :