वॉर रूम की बैठक में कोरोना संक्रमण से बचाव पर हुई चर्चा

वॉर रूम की बैठक में कोरोना संक्रमण से बचाव पर हुई चर्चा

बारां 15 अप्रेल। जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव ने कहा कि बारां जिला कोराना वायरस के संक्रमण से मुक्त है और इस स्थिति को बनाए रखते हुए ग्रीन जोन में बने रहना है क्योंकि 20 अप्रेल के बाद ओरेन्ज व रेड जोन में कड़ी पाबंदियां रहेंगी वहीं ग्रीन जोन वाले क्षेत्रों में कुछ रियायतें सोशल डिस्टेंस की पालना के साथ प्राप्त हो सकेंगी ।
कलक्टर राव बुधवार को मिनी सचिवालय सभागार में दैनिक वॉर रूम की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती जिलों में कोरोना संक्रमण की पहुँच के बावजूद जिले में सीमाओं को सील करने, कुछ क्षेत्रों में जीरो मोबिलिटी, लॉकडाउन की पालना, मेडिकल सर्वे व स्क्रीनिंग एवं प्रबंधन के कारण कोरोना जिले में प्रवेश नहीं कर सका है और इस स्थिति को सभी के सहयोग से कायम रखा जाना चाहिए। बैठक में एडीएम मोहम्मद अबूबक्र ने बताया कि शहर के विभिन्न वार्डांे में मेडिकल टीम द्वारा सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका है शहरी क्षेत्र में डोर टू डोर राषन वितरण की व्यवस्था की गई है। सीईओ जिला परिषद ने बताया कि आगामी 20 अपे्रल से महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत कार्य प्रारंभ होगा इस संबंध में कार्य योजना तैयार की जा रही है। इसी क्रम में फल सब्जी मंडी आमजन के प्रवेश व खरीदारी के कारण भीड़ एकत्र हो रही है जिस पर रोक लगाना जरूरी है इस पर फल सब्जी मंडी में पंजीकृत व्यापारियों को पास के द्वारा प्रवेश देने, द्वार पर पुलिस जाप्ता तैनात करने एवं फल सब्जी मंडी को प्रातः 4.30 बजे तक बंद करने का निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में 16 अपे्रल से एमएसपी पर खरीद प्रारंभ होगी जिसके लिए मंडी में पर्याप्त व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए गए। पुलिस अधीक्षक डॉ. रवि सबरवाल ने कहा कि कृषि उपज मंडी में सोशल डिस्टेंस की पालना के लिए सीसीटीवी से मॉनिटरिंग करते हुए माईक द्वारा भीड़ को निर्देश दिए जाए उन्होंने कृषि उपज मंडी के सीसीटीवी केमरों का लिंक अभय कमांड सेन्टर के साथ करने का सुझाव भी दिया। पशुपालन अधिकारी ने बताया कि भेड़पालकों को राशन का वितरण किया जा रहा है। आयुर्वेद अधिकारी ने कोटा से आयुर्वेद काढे की सामग्री के कट्टे मंगवाने की अनुमति मांगी जिस पर कलक्टर राव ने एसडीएम बारां को अनुमति प्रदान करने के निर्देश दिए। एसडीएम बारां ने बताया कि 36 वार्डां में 4 हजार 600 खाद्य सामग्री के किट के वितरण किया गया है जरूरतमंदों को भोजन का वितरण भी किया जा रहा है। सीएमएचओ ने बताया कि जिले में कोरोना का कोई पोजीटिव केस नहीं है मेडिकल टीम द्वारा सर्वे कार्य जारी है। इस अवसर पर एडीएम शाहबाद मनोज लोढ़ा, सीईओ जिला परिषद बृजमोहन बैरवा, एएसपी विजय स्वर्णकार, कोषाधिकारी धीरज कुमार सोनी सहित वॉर रूम के अधिकारी मौजूद थे।
केबिनेट सचिव ने ली वीसी-
भारत सरकार के केबिनेट सचिव द्वारा सम्पूर्ण देश में लॉकडाउन 2.0 के तहत आगामी 20 अपे्रल तक की व्यवस्थाएं एवं इसके बाद रेड जोन, ओरेन्ज जोन व ग्रीन जोन में लॉकडाउन की व्यवस्थाएं व रियायतों के संबंध में निर्देश प्रदान किए। बारां जिला मुख्यालय पर वीडियो कांफ्रेंस में जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव, पुलिस अधीक्षक डॉ. रवि सबरवाल, एडीएम मोहम्मद अबूबक्र, सीईओ जिला परिषद बृजमोहन बैरवा, एएसपी विजय स्वर्णकार, कोषाधिकारी धीरज कुमार सोनी, सीएमएचओ डॉ . संपतराज नागर, पीएमओ डॉ. अख्तर अली, पीआरओ विनोद मोलपरिया, डीटीओ दिनेश सिंह सागर शामिल हुए।
दानदाताओं का सहयोग -
जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव को कोरोना आपदा के तहत दानदाता दी पब्लिक केरियर ट्रक ऑनर्स संस्थान के अध्यक्ष भीम सेन, उपाध्यक्ष कल्लू अली, सेकेट्री रमेश, कोषाध्यक्ष रईस अहमद एवं बोर्ड इंचार्ज द्वारा 1 लाख 51 हजार रूपए एवं औंकार लाल नर्सिंग कालेज के निदेशक भीमराज नागर द्वारा 10 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। कलक्टर राव ने सभी दानदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया ।
भेड़पालकों को दी खाद्य सामग्री -
कोरोना आपदा के तहत जिले की सीमा में मौजूद भेड़पालकों, रेबारियों को सूखी खाद्य सामग्री का वितरण किया जा रहा है जिसके तहत मंगलवार को मांगरोल व बारां तहसील के 35 भेडपालक परिवारों के डेरों पर राशन सामग्री का वितरण किया गया जिसमें मालाराम के 4 डेरों, बेनाराम के 4 रामस्वरूप देवाराम के 9, रामा जी रेबारी के 5, मनरूप-हंसराज रेबारी के 4, शैतान रेबारी के 4 एवं भोपाल रेबारी के 5 डेरों पर राशन सामग्री का वितरण किया गया। इसी प्रकार बुधवार को अटरू तहसील के 43 भेड़पालक रेबारी परिवारों को राशन साम्रगी का वितरण किया गया जिनमें मोडा जी, अमान, नैनाराम, अर्जुन, मायाराम, बंजी, नाथूराम आदि के डेरों पर राशन सामग्री का वितरण किया गया।
क्वारेंटाईन सेन्टर पर कार्मिक नियुक्त-
कोविड-19 को देखते हुए आमापुरा क्वारेंटाईन सेन्टर में भोजन एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए कार्मिकों की नियुक्ति की गई है। जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव के अनुसार क्वारेंटाईन सेन्टर आमापुरा में नियुक्त कार्मिक तीन पारियों में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी दिनेष कुमार मीणा के अधीनस्थ कार्य करेंगे ।
भोजन वितरण हेतु कन्ट्रोल रूम कार्यरत -
कोरोना आपदा के तहत जिले में जरूरतमंदों को भोजन व सूखी राषन सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है इस संबंध में प्राप्त षिकायतों के निस्तारण हेतु एसडीएम कार्यालय के कमरा नंबर 80 में कन्ट्रोल रूम कार्यरत है जिसका दूरभाष नंबर 07453-237191 है।
कंट्रोल रूम कार्यरत -
कोरोना आपदा के तहत जिला मुख्यालय कलेक्ट्रट पर एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका दूरभाष नंबर क्रमशः 07453-237081 व 07453-230451 है। कन्ट्रोल रूम के प्रभारी अधिकारी एडीएम बारां हैं जिनका मोबाईन नंबर 97845-44844 है। आमजन इस नंबर पर कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी सूचना प्राप्त कर सकते हैं एवं सूचना दे सकते हैं ।
  • Powered by / Sponsored by :