कोरोना आपदा,कलक्टर राव ने ली समीक्षा बैठक

कोरोना आपदा,कलक्टर राव ने ली समीक्षा बैठक

बारां, 4 अगस्त। जिला कलक्टर इन्द्रसिंह राव की अध्यक्षता में कोरोना संकट के तहत समीक्षा बैठक सर्किट हाउस बारां में आयोजित की गई। बैठक में जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम, प्लाज्मा डोनेशन, आईसोलेशन की व्यवस्थाएं, कोविड केयर सेन्टर, स्वास्थ्य उपकरण आदि के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई।
कलक्टर राव ने कहा कि कोरोना संकट व्यापक रूप ले चुका है और इससे सम्पूर्ण मानव जीवन प्रभावित हुआ है यह आपदा कब समाप्त होगी इस संबंध में अभी कहना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिए सभी आवष्यक व्यवस्थाएं करते हुए इस आपदा से मुकाबला करने की पूर्व तैयारियां भी की जा रही है जिससे आमजन के स्वास्थ्य की रक्षा की जा सके। साथ ही उन्होंने राजकीय अस्पताल बारां में ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता सुनिश्चित करने, प्लाजमा डोनेशन हेतु लाईसेन्स की स्थिति, वेंटिलेटर के लिए 2 एबीजी एनालाईजर मशीन क्रय करने, आईसोलेशन वार्ड में भोजन, पेयजल, दवा सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किए। सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि जिले में अब तक 25 हजार 643 कोरोना जांच सेम्पल लिए जा चुके है वर्तमान में समस्त जांच की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है कोई जांच रिपोर्ट लंबित नही है । जिले में कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस 794 है और अब तक 25 लोगों की मृत्यु हुई है। साथ ही उन्होंने बताया कि अस्पताल में 16 खाली ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता थी जिसकी व्यवस्था हो गई है । प्लाज्मा डोनेशन हेतु लाईसेंस टीम द्वारा निरीक्षण कर लिया गया है शीघ्र ही स्वीकृति मिल जाएगी। व्यापार महासंघ के अध्यक्ष ललित खंडेलवाल ने कहा कि प्लाज्मा डोनेशन के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित किया जाएगा । डॉ. शरद परूथी ने बताया कि आईसोलेशन वार्ड में भोजन, दवाओं सहित आवश्यक व्यवस्थाएं की गई साथ ही अतिरिक्त गार्ड भी नियुक्त किए गए है जिससे अब कोई समस्या नही है। आईसीयू में 6 रोगी है जिनको रेमडेसीवर इंजेक्शन आवश्यकता के अनुसार दिया जा रहा है ।
कलक्टर राव ने कोविड केयर सेन्टर्स आमापुरा बारां, केलवाड़ा व छबड़ा में मनोरंजन के साधन उपलब्ध कराने, स्वास्थय उपकरणों की खरीद हेतु तकनीकी स्वीकृति जारी करने के निर्देश भी दिए। बैठक में राजकीय अस्पताल बारां से जनरल ओपीडी को खण्डेलवाल धर्मशाला व धर्मादा संस्था धर्मशाला में स्थानान्तरित करने पर भी चर्चा हुई जिससे अस्पताल में कोरोना रोगियों के अधिक व्यवस्थाएं की जा सके। साथ ही आर्थोपेडिक व सर्जरी वार्ड के 60 बेड को निजी अस्पताल संजीवनी व प्रिया अस्पताल में स्थानान्तरित करने के संबंध में भी चर्चा की गई जिससे कोरोना रोगियों हेतु बेड की संख्या में पूर्व तैयारी के तहत वृद्धि की जा सके। इस अवसर पर एडीएम मोहम्मद अबूबक्र, सीईओ जिला परिषद बृजमोहन बैरवा, एएसपी विजय स्वर्णकार, भू आवाप्ति अधिकारी हीरालाल वर्मा, एसडीएम रामकिशन मीणा, कोषाधिकारी धीरज कुमार सोनी, डॉ. वीरेश बेरिवाल, व्यापार महासंघ व धर्मादा संस्था के प्रतिनिधि, संजीवनी व प्रिया अस्पताल के प्रतिनिधि आदि मौजूद थे ।
  • Powered by / Sponsored by :