स्वायत्त शासन मंत्री ने किया कोटा में विकास कार्यो का निरीक्षण

स्वायत्त शासन मंत्री ने किया कोटा में विकास कार्यो का निरीक्षण

कोटा, 21 फरवरी। स्वायत्त शासन मंत्री श्री शांति धारीवाल ने रविवार को कोटा ग्रामीण हाट में प्रस्तावित बस स्टोप स्थल का निरीक्षण कर ग्रामीण हाट में बावड़ी के जीर्णोद्धार कार्य एवं कलादीर्घा की ओर सौन्दर्यकरण के सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देश प्रदान किये।
धारीवाल ने ग्रामीण हाट परिसर का भ्रमण कर भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए सम्पूर्ण परिसर का विकास करने का प्लान तैयार करने एवं कलादीर्घा की भांति एकरूपता में राजस्थानी शैली में सौन्दर्यकरण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बावड़ी के मूल स्वरूप को बरकरार रखते हुए इस प्रकार का निर्माण कराये कि पर्यटक स्थल के रूप में पहचान मिले। बावड़ी को एकरूपता से छतरियों एवं फव्वारों से युक्त शैली में तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीण हाट के क्षतिग्रस्त भवनों को चिन्हित करने एवं हैण्डीक्राफ्ट के प्रमोशन के लिए दुकानें आरक्षित करने के निर्देश दिये। स्थानीय उत्पादों के प्रमोशन के लिए स्थान मिलने से यह परिसर कलादीघा्र के साथ सांस्कृतिक केन्द्र के रूप में विकसित हो सकेगा।
उन्होंने कलादीर्घा की ओर सौंदर्यकरण कार्य को राजस्थानी परम्परागत शैली में कराने के निर्देश दिये ताकि सम्पूर्ण परिसर में एकरूपता के साथ सांस्कृतिक केन्द्र के रूप में पहचान मिल सके। उन्होंने ग्रामीण हाट के लिए तैयार कराई गई दुकानों का उपयोग करने के लिए हैण्डीक्राफ्ट के साथ पुस्तकालय या अन्य प्रयोजन के लिए भी विकल्प तैलाश करने के निर्देश दिये ताकि जगह हमेशा काम आती रहे। उन्होंने पानी भराव की समस्या का भी स्थाई समाधान करने के निर्देश दिये।
कोटा के बस ऑपरेटर्स को मिलेगें काउन्टर
स्वायत्त शासन मंत्री ने प्रस्तावित बस स्टोप स्थल का निरीक्षण करते समय कहा कि कोटा के बस ऑपरेटर्स एवं कोटा से संचालित बसों के लिए काउंटर बनाये जायें। उन्होंने बस स्टोप पर बसों के प्रवेश एवं निकास झालावाड़ रोड़ की ओर ही द्वार बनाने तथा यात्रियों की सुविधाओं का गुणवत्तापूर्ण विकास कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बस स्टोप स्थल की उंचाई इतनी रखी जावे कि मुख्य मार्ग से कलादीर्घा पर्यटकों को दिखाई दे सके तथा मूल स्वरूप बना रहे। इस दौरान जिला कलक्टर श्री उज्ज्वल राठौड़, नगर विकास न्यास के सचिव श्री राजेश जोशी, ओएसडी श्री आरडी मीणा सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :