रेलवे अस्पताल, अजमेर में मरीजों के बेहतर ईलाज के लिए आधुनिक सुविधायुक्त मोड्यूलर ऑपरेशन थियेटर (Modular OT) की शुरुआत

रेलवे अस्पताल, अजमेर में मरीजों के बेहतर ईलाज के लिए आधुनिक सुविधायुक्त मोड्यूलर ऑपरेशन थियेटर (Modular OT) की शुरुआत

रेलवे अस्पताल, अजमेर में मोड्यूलर ऑपरेशन थियेटर (Modular OT) की शुरुआत विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से श्री आनन्द प्रकाश, महाप्रबंधक, उत्तर पश्चिम रेलवे की उपस्थिति में रेलवे अस्पताल, अजमेर के वरिष्ठतम रेल कर्मचारी श्री शिवलाल ने की।
श्री आनन्द प्रकाश, महाप्रबंधक, उत्तर पश्चिम रेलवे ने मोड्यूलर ऑपरेशन थियेटर (Modular OT) की शुरुआत पर कहा कि रेलवे अस्पताल, अजमेर पुराना व बड़ा अस्पताल है जहाँ रेलवे के सबसे ज्यादा रेलकर्मी ईलाज का लाभ ले रहे हैं, इस दृष्टि से मरीजों के बेहतर ईलाज के लिए मोड्यूलर ऑपरेशन थियेटर (Modular OT) की सुविधा को प्राथमिकता देकर स्वीकृति प्रदान की गई। श्री आनन्द प्रकाश ने रेलवे अस्पताल प्रबंधन की प्रशंसा करते हुए कहा कि रेलवे अस्पताल द्वारा कोरोना महामारी को देखते हुए बहुत अच्छा काम किया जा रहा है। रेलवे अस्पताल के डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ मरीजों का बेहतर ढंग से ईलाज कर रहे हैं।
रेलवे अस्पताल, अजमेर के ऑपरेशन थियेटर (ओटी) को पूरी तरह से पुनर्निर्मित किया गया है। दो ऑपरेशन थियेटर (ओटी) को मोड्यूलर ऑपरेशन थियेटर (Modular OT) के रूप में अपग्रेड किया गया है, जिनमे से एक ऑर्थो और एक जनरल सर्जरी हेतु उपयोग में लाया जाएगा। रेलवे अस्पताल की मौजूदा बिल्डिंग में दो ऑपरेशन थियेटर (ओटी) में से एक गायनिक के लिए तथा एक आँख की सर्जरी के लिए बनाया गया है। इस नवीकरण के कार्य में लगभग 96 लाख रुपये की लागत आई है।
नवीनीकृत ऑपरेशन थियेटर (ओटी) को डबल आर्म सर्जन पेंडेंट, सिंगल आर्म एनेस्थीसिया पेंडेंट, निगरानी के लिए सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और डिस्प्ले, सभी आवश्यक चिकित्सा गैसों की आपूर्ति, मॉनिटर के साथ ओटी (ऑपरेशन थियेटर) कैमरा, सेंसर युक्त दरवाजे, अल्ट्रा वोइलेट रेडिएशन हैच बॉक्स, सेंसर के साथ डिजिटल डब स्टेशन, हेपा फिल्टर, एयर हीटिंग सिस्टम, एफएम युक्त म्यूजिक सिस्टम और यूएसबी मोड जैसी कई सुविधाएँ और उपकरणों से सुसज्जित किया गया है।
मॉड्यूलर ओटी में सर्जन और मरीजों के लिए टच बटन, कॉन्टेक्टलेस गेट, ऑक्सीजन की आपूर्ति जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध हैं जिससे मरीजों में संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा। श्री आनन्द प्रकाश, महाप्रबंधक ने रेलवे अस्पताल द्वारा किए जा रहे प्रशंसनीय कार्यो के लिए पुरस्कार की भी घोषणा कीद्य
श्रीमती अरुणासिंह, अपर महाप्रबंधक, उत्तर पश्चिम रेलवे ने आज रेलवे अस्पताल का निरीक्षण किया और बेहतर सुविधाओं के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक श्री पी सी मीना ने उन्हें जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे अस्पताल में मरीजों की सुविधा हेतु 32 लाख की लागत से एक लिफ्ट लगाई गयी है। इसके साथ ही अस्पताल परिसर में पोलयुक्त लाइट व साईंन बोर्ड भी लगाये गए है तथा हाल ही में रेलवे चिकित्सालय, अजमेर में इलेक्ट्रोलाइट और एचबीएवन-सी टेस्ट की सुविधा प्रारंभ की गई है, जिससे अस्पताल में भर्ती इंडोर पेशेंट्स की जांच कर ईलाज किया जा रहा है और रेलवे के राजस्व बचत हो रही है । इसके अतिरिक्त रेलवे अस्पताल में सुपर विशेषज्ञ ओपीडी सेवाएँ शुरू की गयी है जिसका लाभ रेलवे अस्पताल के मरीजों को मिल रहा है।
मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर की शुरुआत के अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक श्री नवीन कुमार परसुरामका, अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री संजीव कुमार व श्री संदीप चौहान सहित रेलवे अस्पताल के अन्य अधिकारी, डॉक्टर व स्टाफ उपस्थित थे।
इसके साथ ही श्रीमती अरुणासिंह,अपर महाप्रबंधक, उत्तर पश्चिम रेलवे ने अजमेर स्थित सुपरवाइजर ट्रेनिंग सेंटर का भी निरीक्षण किया गया तथा और बेहतर व्यवस्था हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
  • Powered by / Sponsored by :