राजस्व लोक अदालत : न्याय आपके द्वार शिविर 2018 बरसों से चली आ रही त्राटि को किया दुरुस्त

राजस्व लोक अदालत : न्याय आपके द्वार शिविर 2018 बरसों से चली आ रही त्राटि को किया दुरुस्त

अजमेर, 8 जून। बरसों से चली आ रही रिकार्ड सम्बन्धी त्राटि का शिविर में समाधान होने पर चांदोलाई निवासी सांवरलाल की आंखों में खुशी के आंसु छलक आये। उसे आज अपनी भूमि का अधिकार प्राप्त जो हुआ था।
हुआ यूं कि शुक्रवार को राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार शिविर 2018, ग्राम पचांयत मुख्यालय बिडला पर आयोजित शिविर में सांवरलाल पुत्र हाथीराम जाट निवासी चान्दोलाई ने उपस्थित होकर शिविर प्रभारी उपखण्ड अधिकारी सरवाड डॉ. सूरजसिंह नेगी को अवगत कराया कि उसके पिता हाथीराम, उगमा, छोगा, गोकल जाति जाट निवासी चान्दोलाई थे । उनकी ग्राम चान्दोलाई में ख.न. 544 रकबा 3-10-00 बीघा भूमि स्थित थी । भू प्रबन्ध कार्यवाही के पश्चात नये ख.न. 651 रकबा 0.57 हैक्टे. रिकार्ड में दर्ज हुये । उक्त खातेदारान के पिता का नाम कल्याण जाट था जिसे रिकार्ड में हाथीराम कर दिया । उपखण्ड अधिकारी डॉ. नेगी ने प्राप्त आवेदन पत्रा का परीक्षण रणजीत सिंह शेखावत तहसीलदार सरवाड से करवाया । जांच में यह तथ्य सामने आया कि हाथीराम जो अन्य तीन भाईयों उगमा छोगा गोकल का सगा भाई था उसका नाम अन्य तीन भाईयो के पिता के रुप में दर्ज कर दिया गया । सांवरलाल के पिता के नाम दर्ज भूमि को अन्य खातेदारान के नाम लगा दिया जिससे वह अपनी भूमि के अधिकार से वंचित हो गया । उपखण्ड अधिकारी ने सम्पूर्ण प्रकरण में तत्परता दिखाते हुये शिविर स्थल पर ही मौजूद ग्रामवासियान से वास्तविक जानकारी ली। जिसमें यह तथ्य सामने आया कि हाथीराम उगमा, छोगा, और गोकल का सगा भाई था जिससे रिकार्ड में गलती से पिता के रुप में दर्ज कर दिया है ।
शिविर प्रभारी ने परिवादी को तत्काल राहत देते हुये शिविर स्थल पर ही खाते की दुरुस्ती के आदेश देकर राहत प्रदान की । बरसो से चली आ रही रिकार्ड सम्बन्धी त्रुटि का शिविर में समाधान होने पर सावंरलाल की आंखो में खुशी के आंसु छलक आये और उसने राज्य सरकार के इस महत्वपुर्ण अभियान की भूरि भूरि प्रशंसा की ।
  • Powered by / Sponsored by :