ऑपरेशन आग के तहत डकैती की योजना बनाते आरोपी गिरफ्तार

ऑपरेशन आग के तहत डकैती की योजना बनाते आरोपी गिरफ्तार

जयपुर 12 अक्टूबर। पुलिस आयुक्त, जयपुर श्री आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि जयपुर शहर में हार्डकोर बदमाश एवं अवैध आग्नेय शास्त्रों का प्रयोग करने वाले एवं रखने वालों के खिलाफ जयपुर शहर में ऑपरेशन Action Against Guns (AAG) चलाया जा कर कार्यवाही हेतु श्री अजयपाल लाम्बा अति. पुलिस आयुक्त, श्री योगेश यादव, पुलिस उपायुक्त (अपराध), पुलिस उपायुक्तगण जयपुर शहर एवं श्रीमति सुलेश चौधरी अति. पुलिस उपायुक्त, संगठित अपराध के निकट सुपरविजन में C.S.T. आयुक्तालय जयपुर की श्री लखन खटाना, श्री सुरेन्द्र यादव पुलिस निरीक्षक एवं महेन्द्र सिंह उप निरीक्षक के नेतृत्व में C.S.T. के सदस्यो की स्पेशल टीम गठित की गई। साथ ही जिलों की D.S.T. टीमों को भी निर्देशित किया गया।
सीएसटी आयुक्तालय में C.S.T. विशेष टीम के कार्मिक कानि कानसिंह एवं राजवीर को सूचना मिली की मुहाना इलाके में कुछ आदतन आपराधिक प्रवृति के 5-6 बदमाश अवैध हथियार सहित हाज्या वाला के पास जंगलों में किसी को लूटने की की एवं कोई बडी वारदात को अंजाम देने के लिये एक जगह इक्कठे हुये हैं। उक्त सूचना पर तुरन्त थानाधिकारी श्री हीरालाल सैनी मय जाब्ता एवं सीएसटी टीम के मौके पर दबिश देकर पांच आपराधिक प्रवृति के बदमाश 1. रमेश केशवा, 2. रघुवीर सिंह गुर्जर, 3. अमर सिंह चौधरी, 4. फैजान खान, 5. जुगनू जाटव एवं एक विधि से सघर्षरत बालक को सांगानेर निवासी सालू छीपा को लूटने एवं गोली मारकर जान से मारने की योजना बनाते हुये को पकडने की सफलता अर्जित की। उक्त बदमाशन के कब्जे से एक लोडेड देशी कट्टा 315 बोर मय दो जिन्दा कारतुस, एक धारदार तलवार एवं एक धारदार चाकू बरामद किया जा कर प्रकरण संख्या 681/2020 धारा 399,402 भादसं एवं 3/25(6) व 4/25 आर्म्स एक्ट में दर्ज किया गया है।
आरोपियों से पुछताछ में निम्न खुलासा हुआ है-
पुछताछ पर सामने आया कि आरोपी रमेश केशवा व बाल अपचारी का करीब एक माह पहले बाल संप्रेषण गृह जयपुर से लोहे की जाली काटकर फरार हुये थे तथा आज दोस्तो के साथ खर्चे के लिये डकैती की योजना बना रहे थे एवं विरोध करने पर जान से मारने की नियत के तहत एक स्थान पर इक्कठे हुये थे।
विधि से सघर्षरत बालक को मई माह में अलवर राजस्थान के एक विधायक को जान से मारने की धमकी देने एवं फिरोती मांगने के जुर्म में जयपुर से ही बहरोड पुलिस द्वारा निरूद्व किया गया था, बाल अपचारी के खिलाफ पुलिस थाना मुहाना पर भी पूर्व से फायरिंग, प्राण घातक हमला के तीन प्रकरण दर्ज होकर विचाराधीन न्यायालय हैं।
विधि से सघर्षरत बालक के खिलाफ पुलिस थाना शास्त्री नगर, विधाधर नगर, मुरलीपुरा, बनीपार्क, भट्टा बस्ती, मानसरोवर, मुहाना एवं अलवर के नीमराणा में चोरी, नकबजनी, चैन स्नेचिंग, प्राणघातक हमला, मारपीट, आम्र्स एक्ट के पूर्व से ही 22 प्रकरण पंजीबद्व होकर चालान हुआ है जो दिनांक 13.09.2020 को की बाल सम्प्रेषण गृह से अपने साथियों के साथ फरार हुआ था।
आरोपी जुगनू जाटव के खिलाफ 06 प्रकरण मारपीट एवं जुआ के सांगानेर एव मुहाना में दर्ज हैं, आरोपी रमेश केशवा के खिलाफ 05 प्रकरण हत्या, मारपीट, डकैती के दर्ज है आरोपी रघुवीर सिंह गुर्जर के खिलाफ एक प्रकरण 2019 में मारपीट एवं फायरिंग का शाहपुरा जयपुर में दर्ज है, आरोपी फैजान खान जाटव के खिलाफ एन.डी.पी.एस. के दर्ज है।
आरोपीगणो से पुछताछ में सामने आया कि इनके द्वारा अपने खर्चे की पुर्ति के लिये एक स्थान पर हथियार सहित इक्कठे होकर सांगानेर निवासी शालू छीपा के यहां लूट एवं विरोध करने पर जान से मारने के पुरी तैयारी के साथ थे।
पुछताछ में आरोपियों के संबंध जैल में बंद हार्डकोर अपराधियों से भी होना सामने आया है उनकी भूमिका के बारे में अनुसंधान किया जा रहा है पुछताछ से और भी खुलासे होने की संभावना है।
ऑपरेशन Action Against Guns (AAG) के तहत गत एक माह में 67 प्रकरण दर्ज कर 90 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया जा चुका है।
गिरफ्तार अभियुक्तों के नाम पते:-
1.जुगनू जाट व पुत्र श्री राजेश जाट व उम्र 25 साल निवासी माल की ढाणी म.न. 34 सुनिता काँलोनी सांगानेर थाना मालपुरा गेट जयपुर।
2.रमेश केशवा पुत्र श्री मोहन लाल केशवा जाति यादव (अहीर) उम्र 18 साल 6 माह निवासी भामोद थाना विराटनगर जयपुर
3.फैजान खान पुत्र श्री इबनेहसन जाति मुसलमान उम्र 23 साल निवासी 71 अमृता कुटीम शिकारपुरा सायपुरा थाना सांगानेर जयपुर
4.रघुवीर सिंह पुत्र श्री गोपाल लाल गुर्जर उम्र 19 साल निवासी दिवराला थाना अजीतगढ जिला सीकर
5.अमर सिंह चौधरी पुत्र श्री शिम्भू दयाल जाट उम्र 19 साल निवासी गाँव रतनपुरा गठवाडी थाना मनोहरपुरा जिला जयपुर
6.एक बाल अपचारी
सीएसटी टीमः-सर्व श्री राजेश कुमार सउनि, कानि कानसिंह, राजबीर सिंह, तकनिकी टीम का निदेशबन्दू, गिरधारी लाल
थाना मुहाना टीम:-श्री हीरालाल सैनी थानाधिकारी/पु.नि., मुकेश कुमार कानि, रामवतार कानि संजय कानि, कानि चालक रसलाल पुलिस थाना मुहाना जयपुर।
  • Powered by / Sponsored by :